Monday , May 20 2019
Loading...
Breaking News

भागवत ने इस एक्टर के पिता को नवाजा लाइफ़टाइम अवॉर्ड से

बॉलीवुड के मशहूर पटकथा लेखक और सुपर स्टार सलमान खान के पिता सलीम खान को दीनानाथ मंगेशकर लाइफ़टाइम अवॉर्ड (जीवन गौरव पुरस्कार) से नवाजा गया है, सलीम खान को यह अवार्ड राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने प्रदान किया।

मोहन भागवत
दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड से नवाजे गए सलीम खान

आपको बता दें कि पिछले 30 सालों में अपनी अनूठी पहचान बनाने वाली पुणे स्थित और पंजीकृत चैरिटेबल संस्था मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान हर साल संगीत, नाटक, कला और सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों को सम्मानित करती है, इस बार यह अवार्ड मशहूर हस्तियों को 24 अप्रैल को मुंबई के सायन स्थित षणमुखानंद हॉल में प्रदान किया गया, सभी विजेताओं को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के हाथों पुरस्कार दिया गया।

मुंबई
हेलन और मधुर भंडारकर भी हुए सम्मानित

सलीम खान के अलावा भारतीय सिनेमा‌ मेंबहुमूल्य योगदान के लिए निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर और मशहूर अदाकारा हेलन को भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इन हस्तियों को भी मिला अवार्ड

जबकि साहित्य के क्षेत्र में वसंत वागाजी डहाके को वागविलासिनी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया तो वहीं भद्रकाली प्रोडक्शन्स के ‘सोयारे सकाल’ नाटक को साल के श्रेष्ठ नाटक के तौर पर मोहन वाघ पुरस्कार दिया गया, सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए तालयोगी आश्रम के पंडित सुरेश तलवलकर को आनंदमयी पुरस्कार से नवाजा गया।

बॉलीवुड में स्क्रीन राइटर के रूप में अपना बड़ा योगदान दे चुके हैं सलीम खान
सलीम खान का परिचय

बॉलीवुड में स्क्रीन राइटर के रूप में अपना बड़ा योगदान दे चुके सलीम खान(Saleem Khan) का जन्म 24 नवंबर, 1935 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। सलीम जितना ज्यादा अपनी लेखनी के लिए जाने जाते हैं, उतना ही अपनी शानदार शख्सियत के लिए भी, सलीम खान ने मात्र 23 साल में बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन कुछ वक्त बाद ही उन्हें समझ आ गया कि एक्टिंग में उनकी गाड़ी नहीं चलने वाली है।

सीता-गीता, शोले, अंदाज और डॉन
हिट फिल्मों की पटकथा लिखी हैं सलीम खान ने

इसके बाद उन्होंने लेखनी में हाथ आजमाया और वो उसमें सफल हुए, इन्होंने सीता-गीता, शोले, अंदाज और डॉन जैसी फिल्मों की पटकथा लिखी है, जिसका आज भी कोई तोड़ नहीं है। सलीम खान की दो पत्नी हैं, जिनका नाम सलमा खान और हेलन हैं और वो पांच बच्चों के पिता हैं, जिनमें तीन बेटें और दो बेटियां शामिल हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *