Monday , May 20 2019
Loading...
Breaking News

पेन कातिल का उपयोग करने के कुछ ऐसे है नुकसान

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें क्या आप भी हल्के से सिरदर्द या बदन दर्द के लिए पेन कातिल दवाइयों का प्रयोग करते हैं? अगर आप ऐसा करते हैं तो संभल जाइए क्योंकि पेन कातिल दवाइयों का ज्यादा प्रयोग आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको पेन कातिल दवाइयों के ज्यादा प्रयोग से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप चले सके कि ये आपके लिए कितनी खतरनाक है.

कुछ ऐसे है नुकसान

जानकारी के अनुसार पेन कातिल के अधिक प्रयोग से लीवर के साथ साथ आपके पेट में अल्सर की भी समस्या हो सकती है. पेन कातिल में मौजूद एसपिरिन के ज्यादा सेवन से पेट में कई दिक्कतें होने लगती है. यह प्रेग्नेंट स्त्रियों के लिए बहुत खतरनाक है. बताया जाता है कि अगर गर्भावस्था के दौरान पेन कातिल का ज्यादा प्रयोग किया जाए तो इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए गर्भवती स्त्रियों का पेन कातिल दवाइयों से बचना चाहिए.

लिवर पर भी पड़ सकता है असर

इसी के साथ पेन कातिल दवाइयों से सबसे बड़ा खतरा लिवर के बेकार होने का होता है. डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा पेन कातिल दवाइयां लेने से लिवर पर बेकार प्रभाव पड़ता है  पेन कातिल के एसिटामिनोफेन की वजह से लिवर के डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही यह किडनी को भी नुकसान पंहुचाती है. पेनकिलर भी आपके डिप्रेशन का कारण हो सकती है. शोधकर्ताओं ने पाया कि ओपिओड जैसी पेन कातिल का लंबे वक्त तक प्रयोग करने से डिप्रेशन हो सकता है

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *