Friday , April 26 2019
Loading...
Breaking News

अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो इस समय करे सेक्स

अगर आप भी अपनी फैमिली बढ़ाने के बारे में सोच रही हैं और प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी बॉडी किस तरह से काम करती है. सिर्फ सेक्स करन ही आपको प्रेग्नेंट कर देता है लेकिन कई बार इसमें देरी भी होती है. ऐसे ही अगर आप भी प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो उसी समय सेक्स करें जो प्रेग्नंट होने के लिए सही है. हम आपको बता रहे हैं कि गर्भधारण के लिए सेक्स करने का सबसे सही समय कौन सा है.

गर्भधारण करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी मेन्स्ट्रुअल साइकल जिसे पीरियड्स साइकल भी कहते हैं का सही*सही हिसाब रखें. इसके लिए आप चाहें तो कैलेंडर में मार्क करने का पुराना तरीका भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर ढेरों ऐप्स मौजूद हैं जो आपके पीरियड्स साइकल को ट्रैक में आपकी मदद कर सकते हैं.

ऑव्यूलेशन यानी अंडोत्सर्ग के एक या दो दिन के अंदर प्रेग्नेंट होना सबसे बेस्ट समय माना जाता है. जब ओवरी यानी अंडाशय से अंडा बाहर आता है तो उसे ऑव्यूलेशन कहते हैं और यह आमतौर पर पीरियड्स आने के 14 दिन पहले होता है.

अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो मेन्स्ट्रूअल साइकल के साथ*साथ आपको अपनी ऑव्यूलेशन डेट्स का भी ध्यान रखना चाहिए. वैसे तो कई ऐप्स भी मौजूद हैं जो आपके ऑव्यूलेशन डेट्स की जानकारी रख सकते हैं लेकिन कुछ सामान्य लक्षण भी हैं जिनसे आपको पता चल सकता है कि आप ऑव्यूलेट कर रही हैं या नहीं. क्योंकि ऑव्यूलेशन वाले दिनों में सेक्स करने से ही प्रेग्नेंट होने के चांसेज सबसे ज्यादा होते हैं.

* बहुत सी महिलाएं जब ऑव्यूलेट कर रही होती हैं तो उन्हें ब्रेस्ट में दर्द और सूजन महसूस होती है.

* जब आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ जाती है तो इसका मतलब है कि आपका ऑव्यूलेशन पीरियड चल रहा है.

* ऑव्यूलेशन के दौरान वजाइनल डिस्चार्ज स्लिपरी, स्ट्रेची और ज्यादा पानी जैसा हो जाता है.

* पीरियड्स के 14 दिन पहले अगर पीठ के निचले हिस्से में और पेट में दर्द होने लगे तो इसका मतलब है कि ऑव्यूलेशन नजदीक है.

* ज्यादातर महिलाओं में ऑव्यूलेशन के दौरान सूंघने की क्षमता बढ़ जाती है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *