Thursday , December 13 2018
Loading...

ये खाद्य पदार्थ नही है शाकाहार जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

आजकल आपने देखा होगा कि हर तरफ शाकाहारी बनने की मुहिम छिड़ी हुई हैं। हाल ही में क्रिकेटर विराट कोहली ने भी शाकाहारी बनने का फैसला लिया था। देश-दुनिया में कई लोग मांसाहारी तो कई शाकाहारी हैं। लेकिन जो लोग शाकाहारी है क्या वह जानते है कि वे पूर्ण शाकाहारी नहीं हैं। जी हाँ, क्योंकि अज हम आपको कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ बताने जा रहे हैं जो असल में शाकाहार नहीं हैं। आइये जानते है इसके बारे में।

Loading...


तेल 

तेल को खाने में इस्तेमाल करते हैं और उसे शाकाहारी मानते हैं लेकिन आपको बता दें, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जो मांसाहारी बना देता हो और जिन तेलों में विटामिन डी होता है, उसमें लेनोलिन पाया जाता है, जो कि भेड़ से बनता है।

loading...

जैम

जैम खाने के बहुत से लोग शौक़ीन है। अगर आप भी हैं तो सम्भल जाएँ क्योंकि इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से पाया जाता है।

सूप

सूप को फिट रहने के लिए लिया करते हैं तो आपको बता दें ये भी मांसाहारी श्रेणी में आता है। होटल में सूप बनाने के लिए सॉस का उपयोग किया जाता है जो मछली से बनता है।

* बियर या वाइन

ये तो मांसाहारी श्रेणी में ही आती है। शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है, जो फिश ब्लेडर से बनता है।

* वाइट शुगर

शक्कर बनाने के लिए नेचुरल कार्बन का प्रयोग होता है। यह बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *